Thursday, September 21, 2023

फलाने की सरकार और सवर्णों की स्थिति

दलित, महादलित, पिछड़ा, अतिपिछड़ा, आदिवासी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शिया, सुन्नी, सवर्ण ...इत्यादि हों अथवा 
ब्राह्मण, बनिया, क्षत्रिय, कायस्थ, हरिजन, सिक्ख, जैन, पारसी, ईसाई, बौद्ध, अहीर, शेख, अहमदिया, पसमांदा, .. इत्यादि
सरकार तो सबकी ही होती है और होनी भी चाहिए

लोकतंत्र का मतलब ही यही है कि लोग अपने शासक स्वयं चुनते हैं और जाहिर सी बात है जब इतना विशाल जनसमूह किन्हीं दो अथवा दो से अधिक व्यक्ति/पार्टी में से एक का चुनाव करेगा तो कुछ लोग विरोध में भी रहेंगे। सर्वसम्मति की संभावना नगण्य ही होगी।
इसमें कोई समस्या नहीं है।

समस्या तब होती है जब एक चुनी हुई सरकार के प्रतिनिधि/नेतृत्वकर्त्ता/नीति-नियंता कहते हैं कि ये सरकार फलाने जाति विशेष अथवा धर्म/वर्ग विशेष की है।
क्या ऐसा कहना लोकतंत्र की व्यवस्था को जूता मारना नहीं है?

किसी सामाजिक, आर्थिक, भौगोलिक अथवा राजनैतिक कारणों से पिछड़े समुदाय, धर्म, वर्ग अथवा जाति विशेष को अन्य की बराबरी में लाने का समुचित एवं न्यायसंगत प्रयास होना चाहिए उसमें कुछ गलत नहीं।
किंतु ऐसा करने के लिए बाकियों की सर्वथा उपेक्षा करना कहाँ तक न्याय/धर्म संगत अथवा लोकतांत्रिक है?

आजकल नेताओं एवं पार्टियों द्वारा खुद को किसी जाति अथवा वर्ग विशेष का पुरजोर हितैषी घोषित करने की होड़ सी लगी हुई है। कोई खुद को दलित हितैषी बताता है तो कोई मुस्लिम समाज का खेवनहार बताता है। कोई सामाजिक न्याय तो कोई गरीब एवं पिछड़ों की वकालत का ढोंग करता है।
किंतु क्या ये सच में उनका भला करते हैं अथवा करना भी चाहते हैं?

अधिकांश सिर्फ राजनीति कर खुद का भला करना चाहते हैं।
परंतु अफसोस यही है कि बेचारे मासूम लोग इन धूर्तों को अपना हितैषी समझते हैं। लोग बस अपनी स्थिति को अपनी नियति मान इनसे उम्मीद की टकटकी लगाये अपनी पीढियां होम कर देते हैं।
किंतु ये लोग अपने अपने एजेंडे पर चलते हुये उचित कदम उठाने की जगह सिर्फ नौटंकी करते हैं और अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए धनोपार्जन में लगे रहते हैं। लोगों की मासूम उम्मीदों को रौंद ये लोग हर वो सुख भोगते हैं जिसकी कल्पना आखिरी छोर पर खड़ा परिवार स्वप्न में भी नहीं सोच सकता।

सवर्ण भी इनसे अलग नहीं हैं
अंतर बस इतना है कि सवर्णों के हित की बात कोई नहीं करता तो सवर्ण सारे ही तथाकथित नेताओं से अपने हित अथवा (ये कहना अधिक उचित होगा कि) वास्तविक बराबरी के मौकों उम्मीद लगा बैठते हैं। 
वो सोचते हैं कि ये वाली सरकार शायद रेवडियाँ छोड़ असल मुद्दों पर ध्यान देगी और सबको एक नजर से देखेगी।
पर यहीं वो मात खा जाते हैं।

वो भूल जाते हैं कि इस आधुनिक राजनीति में वो सिर्फ कमाने, खाने, ईमानदारी से टैक्स भरने (जो टैक्स स्लैब में आते हैं), खुद को जीवित रखने की हरसंभव कोशिश करने, चाहे अनचाहे धूर्तों में से एक कम धूर्त का चुनाव करने एवं अंत में मृत्यु को प्राप्त होने मात्र के लिए रह गये हैं।
इससे अधिक उनके लिए कुछ नहीं है।
इससे अधिक की इच्छा महापाप है

राजनीति भीड़ के हवाले है
जबतक आप सड़क पर उतर सत्ता को अपदस्थ करने अथवा देश भर में उत्पात मचा अराजकता उत्पन्न करने की क्षमता का प्रदर्शन नहीं करेंगे तब तक राजनीति को आपके होने ना होने से फर्क नहीं पड़ेगा।
सरकार अब उन्हीं की सुनती एवं चरणों में लोटती है जो देश में दंगों की स्थिति उत्पन्न करने की क्षमता का प्रदर्शन करते हैं एवं समय समय पर सत्ता में काबिज लोगों को प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से धमकाते हैं कि हम तुम्हें अपदस्थ कर सकते हैं।

ये फलाने और ढिमकाने की सरकार होने की बात कहने वाले सरकारी पालतू पशु नितांत मूर्ख हैं।
अगर अभी सवर्ण कहे कि मैं इस सरकार या इसके तंत्र के नियमों को नहीं मानूँगा तो तुरंत पूरी सरकार और उसके समस्त तंत्र मिलकर उसको अहसास करा देंगे कि ये सवर्णों की भी सरकार है। तब सवर्ण याद आ जायेगा। किंतु सरकारी योजनाओं/नीतियों अथवा बयानबाजी के समय सवर्ण कूड़े की भांति उपेक्षित कर दिया जाता है।

सरकार के नेत्तृत्वकर्ताओं/नीति नियंताओं/प्रतिनिधियों अथवा सरकारी पालतू पशुओं को ऐसी ऊटपटांग बयानबाजी बंद करनी चाहिए एवं सबको एक नजर से देखना चाहिए क्योंकि..
सरकार किसी फलाने की ना होकर सबकी होती है

Thursday, September 14, 2023

एंकर्स और बहिष्कार का बवाल




कब से एक टुच्ची सी लिस्ट पर बवाल काट रहे हैं। ऐसा लगता है किसी ने रोजी रोटी छीन ली है। क्या हो गया अगर लिस्ट जारी कर कुछ एंकर्स से पार्टियों ने किनारा कर लिया तो? आपका शो पार्टी कार्यकर्ताओं से चलता था या मुद्दों से? वो मुद्दों पर अपनी पार्टी का पक्ष रखने आते थे। अब नहीं आयेंगे।

इतनी सी बात का बवाल बना दिया है। सारे लगे पड़े हैं। आपके पास मुद्दों की कमी हो तो बताओ, हजारों खबरें तो आपलोगों द्वारा शो में कुत्तों की तरह लड़ते प्रवक्ताओं को दिखा टीआरपी बटोरने की बलिवेदी पर इस आस में टकटकी लगाये प्राण त्याग देती हैं कि शायद कभी कोई हमारी सुध लेगा, पर नहीं।

कितने चैनल के एंकर दिखे जो लगातार लगे पड़े हैं। ट्वीट पे ट्वीट किये जा रहे हैं जैसे किसी ने इनके सर से छत छीन ली हो। जो लिस्ट में हैं वो भी और जो नहीं हैं वो भी। आपलोग मीडिया की ताकत क्यों भूल रहे हैं? आपके लिये जितना जरुरी ये प्रवक्ता हैं उससे कहीं अधिक पार्टियों के लिए मीडिया।

कितने चैनलों की ओर से बयान आया है कि हमारे एंकर्स का बायकॉट गलत है या कितने चैनलों के मालिक इसके विरोध में आये हैं? क्यों नहीं आये? क्या कारण हो सकता है? उनको अपने चैनल की टीआरपी की चिंता नहीं? सारी चिंता एंकर्स की है? चैनल की पॉलिसी एंकर्स बनाते हैं? फिर बवाल काहे?

और एंकर्स का बहिष्कार कोई नई बात है क्या?
चैनल तक का बहिष्कार हुआ है। क्या भाजपा ने एनडीटीवी का बहिष्कार नहीं किया था? क्या एनडीटीवी बंद हो गया? बीच में कांग्रेस ने प्रवक्ताओं को टीवी चैनलों से दूर रहने को कहा था कि नहीं? तब क्या शो नहीं होते थे?
खबरों की कमी नहीं है इच्छा की है।

आप दिखाना चाहें तो बहुत खबरें हैं। और ऐसा थोड़ी है कि चैनल का बहिष्कार हो रहा है। आपके शो के आगे या पीछे उसी चैनल में वही प्रवक्ता दूसरे एंकर के शो में खींसे निपोरते मिलेंगे। और ऐसे बेसिर पैर की बातें करने वालों के ना आने से ऐसी क्या आफत आ जायेगी? इनकी जगह किसी तटस्थ को रखिये।

किंतु वो सच में तटस्थ हो और सार्थक बातें करे। ये नहीं कि हम फलानी सरकार में तनख्वाह लेते थे तो उसके लिए नहीं बोलेंगे या वर्तमान में पैसा लेकर फील्डिंग कर रहे हैं। ऐसों को नहीं।
लड़ाई झगड़े और हो हंगामे की जगह जनता तक बात पहुँचेगी ये क्यों नहीं सोचते हैं।
कुछ वर्तमान सरकार के "काबिल" बने प्रवक्ताओं और दलबदलू प्रवक्ताओं का विजन  भी देखने मिलेगा कि इनको सचमुच नीतियों की व्याख्या करनी आती भी है या फलाने के नेतृत्व का ढोल बजाना भर जानते हैं? ये भी पता चलेगा कि सरकार की नीतियाँ क्या क्या हैं आगामी वर्षों के लिए। सचमुच आगामी वर्षों के लिए हैं या आगामी चुनाव मात्र के लिए।
जब विपक्ष से कोई होगा नहीं तो सरकारी प्रवक्ता हर समस्या दूसरे के मत्थे मढ़ बच नहीं पायेंगे। ना ही बीच में मुद्दा भटका कोई राजनीति कर पायेंगे। 
पता नहीं हंगामा क्यों मचा है?

प्रार्थना





हे प्रभु इक राह दिखा दे
जिंदगी को जीना सिखा दे
खुद ही खुद को ढूँढता मैं तेरे द्वार पर आया हूँ
देख दुनिया की मोहमाया कुछ अधिक चकराया हूँ
दिग्भ्रमित सा खड़ा हुआ अब क्या करूँ मैं
रास्ते चहुँओर हैं किस ओर बढ़ूँ मैं
जिंदगी के इस भँवर को पार लगा दे
हे प्रभु इक राह दिखा दे ..


जाती है राह कौन सी सत्य के द्वार पर 
मुझ अज्ञानी के अंदर तू उसका संचार कर 
वरना भटक जाऊँगा न जाने किस डगर में 
हलाहल भरे हैं जहाँ जीवन के उस नगर में 
रास्तों के कंटकों से अंजान हूँ मैं 
सयानी है दुनिया तेरी नादान हूँ मैं 
मुझ मूढ़ को तू अपना संसार दिखा दे 
हे प्रभु इक राह दिखा दे..


क्या पता नहीं तुझे किस हाल में हूँ मैं 
है त्रिकालदर्शी तू अब क्या कहूँ मैं 
तू जानता है सबकुछ क्या कहना मेरा जरूरी है 
इक तमन्ना मेरे मन की अब भी अधूरी है 
करूँ पूरा उसे कैसे नहीं जानता हूँ मैं 
सत्य जिंदगी का नहीं पहचानता हूँ मैं 
झूठी ही सही मगर इक आस दिला दे 
हे प्रभु इक राह दिखा दे...

सुना है वात्सल्य का सागर है तू 
अगाध करूणा है जिसमें वो गागर है तू 
अपने स्नेह से मुझे भी कभी नहला दे 
प्रेम कभी मेरे लिये भी तू दिखला दे
बंजारे सा फिरता हूँ न जाने किसकी प्यास है
दुनिया का चेहरा देख चुका तू मेरी आखिरी आस है
मन में छाये इस तिमिर को दूर भगा दे
हे प्रभु इक राह दिखा दे 
जिंदगी को जीना सिखा दे 

- निखिल वर्मा